यूआईडीएआई का पूरा नाम क्या है?

यूआईडीएआई का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण एक सांविधिक प्रा‍धिकरण है , जिसकी स्‍थापना भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के अंतर्गत, इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत् की गई।

आधार कार्ड में यूआईडी क्या है

2019 यूआईडीएआई को भारत के सभी निवासियों के लिए "आधार" नाम से विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) जारी करने के लिए बनाया गया था। यूआईडी को (ए) नकली और नकली पहचान को खत्म करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए, और (बी) एक आसान, लागत प्रभावी तरीके से सत्यापन योग्य और प्रामाणिक होना चाहिए।

आधार कार्ड की स्थापना कब हुई थी?

आधार कार्ड किसने शुरू किया

23 जून को, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि को तत्कालीन सरकार, यूपीए द्वारा परियोजना का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था। उन्हें यूआईडीएआई के अध्यक्ष का नव निर्मित पद दिया गया था, जो एक कैबिनेट मंत्री के रैंक के बराबर था। अप्रैल 2010 में नीलेकणी द्वारा लोगो और ब्रांड नाम आधार लॉन्च किया गया था।

आधार कार्ड कौन बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंआधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.

भारत में सबसे पहले किसका आधार कार्ड बना था?

इसे सुनेंरोकेंभारत का पहला आधार कार्ड 29 सितंबर 2010 को महाराष्ट्र की रहने वाली एक महिला 'रंजना सोनावाने' (Ranjana Sonawane) का बना था. उनक आधार कार्ड नंबर “782474317884” है. रंजना सोनावाने एक दिहाड़ी मजदूर है, जो महाराष्ट्र के नंदुरबार (nandurbar) जिले में स्थित तम्भाली (tembhali) गाँव में निवास करती है.

यू आई डी का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंUID का क्या मतलब है? उपयोगकर्ता पहचानकर्ता (यूआईडी या उपयोगकर्ता आईडी) एक संख्या या नाम है जो कंप्यूटर के किसी विशेष उपयोगकर्ता या कंप्यूटर के समूह के लिए अद्वितीय है जो अन्य जानकारी साझा करते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम यूआईडी का उपयोग अपने डेटा संरचनाओं में उपयोगकर्ता का प्रतिनिधित्व करने के लिए करता है।

भारत में आधार कार्ड की वैधता कितने साल की होती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में आधार कार्ड की वैधता जब तक वो आदमी जिन्दा रहता है तब तक रहती है। क्योंकि आधार कार्ड का Driving license या ATM CARD की तरहा कोई Validity time नही होता है ।

आधार कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआधार क्या है - भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण | भारत सरकार

इस uidai सरकारी है या निजी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारत के।

आधार कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंचार प्रकार के होते है आधार कार्ड पहला पेपर आधार कार्ड, दूसरा ई-आधार, तीसरा एम आधार और चौथा पीवीसी आधार कार्ड होता है। इन सभी आधार कार्ड में एक ही नंबर होता है।26-Apr-2022

आधार का मुखिया कौन है?

यूआईडीएआई का मुख्यालय दिल्ली में है, जिसमें डॉ. एबीपी पांडे महानिदेशक और मिशन निदेशक हैं। वर्तमान में, वह अध्यक्ष की अतिरिक्त जिम्मेदारियों को भी संभाल रहे हैं।

यूआईडीएआई के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

डॉ। सौरभ गर्ग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। इससे पहले वह प्रमुख सचिव, कृषि और किसान अधिकारिता, ओडिशा थे, जहां उन्होंने कृषि को डिजिटल बनाने और किसानों के लिए प्रत्यक्ष आय हस्तांतरण योजना विकसित करने पर काम किया।

आधार कार्ड कितनी बार बनता है?

इसे सुनेंरोकेंएक बार जारी होता है आधार किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है.07-Aug-2022

भारत का पहला आधार गांव कौन सा है?

तेम्भली भारत में महाराष्ट्र राज्य के नंदुरबार जिले का एक गाँव है, जहाँ से 29 सितंबर 2010 को महत्वाकांक्षी आधार योजना शुरू की गई थी। रंजना सोनवणे आधार पहचान संख्या देने वाली पहली व्यक्ति बनीं।

आधार कार्ड में कितने नंबर हैं

आधार संख्या यूआईडीएआई ("प्राधिकरण") द्वारा प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद भारत के निवासियों को जारी किया गया एक 12-अंकीय यादृच्छिक संख्या है। कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, जो भारत का निवासी है, स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है।

क्या एक व्यक्ति के दो आधार कार्ड हो सकते हैं?

एक व्यक्ति के पास दो आधार कार्ड नहीं हो सकते हैं । आप निश्चित रूप से इसे अपडेट कर सकते हैं या इसमें कोई आवश्यक सुधार कर सकते हैं। आप अपना पता, मोबाइल नंबर बदल सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं या कोई अन्य सुधार कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।

क्या मेरा पैन आधार से जुड़ा है?

चरण 1: आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.incometax.gov.in) पर जाएं। स्टेप 2: अब क्विक लिंक्स ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको 'लिंक आधार स्टेटस' चेक करने का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।31-Mar-2022

आधार कार्ड में पिता का नाम अनिवार्य है

जैविक पिता का नाम लिखने के लिए किसी भी अधिनियम के माध्यम से कोई बाध्यता नहीं है , इसलिए कॉलम को खाली छोड़ा जा सकता है। आप आगे बढ़ सकते हैं और आधार कार्ड लागू कर सकते हैं।

PVC कार्ड क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंPVC का मतलब Polyvinyl Chloride है। आधार पीवीसी कार्ड डिजिटली साइन किया हुआ सुरक्षित क्यूआर (QR) कोड का एक ऐसा कार्ड होता है जिसे वाॅलेट/पर्स में डेबिट/क्रेडिट कार्ड की तरह रखा जा सकता है। इस कार्ड में माइक्रो टेस्ट, होलोग्राम और घोस्ट इमेज भी होते हैं। इसमें ओरिजिनल आधार कार्ड की सारी डिटेल्स होती हैं।17-May-2022

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाला जाता है?

इसे सुनेंरोकेंनाम से आधार कार्ड सर्च करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में https://uidai.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करें. इसके बाद Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर विजिट करें. ऐसा करने के बाद एक नई विंडो ओपेन होगी, जिसमें यूजर्स को अपना नाम एंटर करना होगा, उसके बाद कई और ऑप्शन व कैप्चे भरना होगा.04-Aug-2022

यूआईडीएआई का पूरा नाम क्या है?