लॉजिस्टिक की लागत क्या है?

लॉजिस्टिक की लागत क्या है?

लॉजिस्टिक लागत किसी कंपनी के लॉजिस्टिक्स से संबंधित सभी खर्चे हैं। यानी ये पैकेज, ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज के खर्च से संबंधित हैं.

लॉजिस्टिक का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशब्द "लॉजिस्टिक्स" व्यापारिक दुनिया में बहुत बार प्रकट होता है, लेकिन हर कोई नहीं समझता कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है। भंडारण और पारगमन में संसाधनों या उत्पादों का प्रबंधन। ईकॉमर्स वेंचर्स में, लॉजिस्टिक्स ग्राहकों को शिपिंग ऑर्डर देने या इन्वेंट्री को मर्चेंट तक पहुंचाने की प्रक्रियाएं हैं।

लॉजिस्टिक कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक का मतलब क्या होता है? - Quora. भंडारण और पारगमन में संसाधनों या उत्पादों का प्रबंधन। ई-कॉमर्स उपक्रमों में, लॉजिस्टिक्स ग्राहकों को शिपिंग ऑर्डर देने या इन्वेंट्री को मर्चेंट तक पहुंचाने की प्रक्रिया है। लॉजिस्टिक प्रक्रिया माल के परिवहन पर नज़र रखती है और डिलीवरी के बिंदु तक।

लागत से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलागत का अर्थ (lagat kise kahate hain) मूल्य निर्धारण की नीति निर्माण करने एवं वास्तविक रूप से वस्तुओं का मूल्य निर्धारित करते समय लागत को ध्यान मे रखा जाता है। लागत की अवधारणा किसी वस्तु के उत्पादन या सेवा की प्रदायगी मे आने वाले सभी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष व्यय शामिल होते है।27-Aug-2020

शैक्षिक लागत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यतः शिक्षा की वैकल्पिक लागत को व्यक्तिगत तथा सम्पूर्ण समाज के सन्दर्भ में मापा जा सकता है। व्यक्ति छात्र या उनके परिवार की शिक्षा की लागत में शिक्षा-शुल्क, पुस्तकें, उपस्कर तथा त्यागी गई आय सम्मिलित होती है। समाज के सन्दर्भ में लागत बहुत व्यपक होती है।

लॉजिस्टिक्स को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

लॉजिस्टिक्स प्रबंधन की समग्र प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि संसाधनों को कैसे हासिल किया जाता है, संग्रहीत किया जाता है और उनके अंतिम गंतव्य तक पहुंचाया जाता है । रसद प्रबंधन में संभावित वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करना और उनकी प्रभावशीलता और पहुंच का निर्धारण करना शामिल है।

एससीएम और लॉजिस्टिक्स में क्या अंतर है?

रसद आपूर्ति श्रृंखला में वस्तुओं की आवाजाही और भंडारण पर केंद्रित है। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (एससीएम) अधिक व्यापक है, जिसमें सोर्सिंग, निर्माण, परिवहन, भंडारण और बिक्री सहित इस नेटवर्क में भूमिका निभाने वाले भागीदारों के बीच सभी समन्वय शामिल हैं।25-Jul-2022

लॉजिस्टिक हब में क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंक्या है लॉजिस्टिक हब : सामान की ढुलाई के लिए दिल्ली-मुंबई डेडिकेटेड फ्रेट रेल कारीडोर बनाया जा रहा है। जो अटेली, नारनौल, निजामपुर होकर गुजर रहा है। इस कारीडोर से मुख्यत: नोर्थ व साउथ में सामान की व्यापक स्तर पर ढुलाई होगी। लॉजिस्टिक हब के तहत सर्वप्रथम इस कारीडोर पर कंटेनर डिपो बनाने की योजना है।

तार्किक प्रबंधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतार्किक प्रबंधन - परिभाषाएं काउंसिल ऑफ सप्लाई चैन मैनेजमेंट प्रोफेशनल, यूएस, लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट को 'सप्लाई चेन मैनेजमेंट के हिस्से के रूप में परिभाषित करता है जो प्लान, इम्प्लीमेंट्स, और वस्तुओं, सेवाओं और संबंधित सूचनाओं के कुशल, प्रभावी, फॉरवर्ड और रिवर्स फ्लो और स्टोरेज को नियंत्रित करता है।

कॉस्टिंग के 4 प्रकार क्या हैं?

चार बुनियादी प्रकार की लागतों में प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, निश्चित और परिवर्तनीय लागत शामिल हैं।17-Sept-2021

मूल लागत का दूसरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी उत्पाद की कुल लागत प्रत्यक्ष लागतों ( इसे मूल लागत भी कहते हैं) और अप्रत्यक्ष लागतों (इसे उपरिलागत या उपरिव्यय भी कहते हैं) का योग है।

लागत का उदाहरण क्या है?

लागत की परिभाषा किसी चीज़ के लिए भुगतान की गई राशि या कुछ करने का खर्च है। आधा गैलन दूध के लिए लागत का एक उदाहरण $3 है ।

शैक्षिक आय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशैक्षिक व्यय का अर्थ ऐसे व्यय से है, जो शिक्षण संस्थाएँ शिक्षा व्यवस्था के विभिन्न मानवीय साधनों तथा भौतिक साधनों की पूर्ति के लिए करती हैं।

लागत लेखांकन का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंलागत लेखांकन एक औद्योगिक प्रतिष्ठान की समग्र उत्पादकता को बढ़ाता है और इसलिए, राष्ट्र को समृद्धि लाने में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है। दूसरी ओर, लेखांकन प्रत्येक आय और व्यय का वित्तीय रिकॉर्ड एकत्र करता है और रखता है और संबंधित अधिकारियों को ऐसी जानकारी का लाभ उठाता है।

क्या जमैका में रसद केंद्र है?

मास्टर प्लान और बाजार विश्लेषण। जमैका, अपने लॉजिस्टिक्स हब इनिशिएटिव (एलएचआई) के माध्यम से , निरंतर औद्योगिक विखंडन की वैश्विक घटना को भुनाने का अवसर है।

नियंत्रण में कितने चरण होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजबकि नियंत्रण प्रक्रिया में पहला कदम मानक स्थापित करता है दूसरा चरण प्रबंधकों और अन्य को यह निर्धारित करने के लिए कहता है कि प्रदर्शन निर्धारित मानकों के अनुरूप है। दूसरे शब्दों में, नियंत्रण का दूसरा चरण प्रदर्शन प्रगति के उचित माप का निर्धारण करना है।

योजना का उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयोजना निर्णय लेने और समस्या को हल करने के कार्य करती है। दूसरे शब्दों में, नियोजन में व्यावसायिक उद्देश्यों का चयन और संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई के भविष्य के पाठ्यक्रम को तय करना शामिल है।

प्रबंधकीय नियोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकें"प्रबंधकीय नियोजन वांछित अंत पर केंद्रित संचालन के एक सुसंगत, समन्वित संरचना को प्राप्त करना चाहता है।" नियोजन मुख्य रूप से भविष्य को देखने से संबंधित है। भविष्य की परिस्थितियों से निपटने के लिए एक तर्कसंगत रास्ता तैयार करने के लिए भविष्य की स्थितियों और आवश्यकताओं के सटीक पूर्वानुमान की आवश्यकता होती है।

अनुबंध खाता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअनुबंध लागत में, प्रत्येक अनुबंध के लिए एक अलग खाता खोला जाता है। ऐसे अनुबंध से संबंधित सभी लागत अनुबंध खाते में डेबिट की जाती है। कॉन्ट्रैक्ट कॉस्टिंग के उद्देश्य लागत के बारे में पता लगाना है और इसके पूरा होने के बाद समय-समय पर पूरा होने के बाद किए गए प्रत्येक अनुबंध पर अर्जित लाभ या हानि को दिखाना है।

अनुबंध लागत क्या है अनुबंध खाते की विभिन्न मदों की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंअनुबंध लागत (Contract costing): एक अनुबंध एक बड़ा काम है और इसलिए, पूरा होने में अधिक समय लगता है। प्रत्येक अनुबंध के लिए, खाते को संबंधित खर्चों को अलग से रिकॉर्ड करने के लिए रखा जाता है। यह आमतौर पर निर्माण कार्य में शामिल चिंताओं के बाद होता है उदा। सड़कें, पुल और इमारतें बनाना आदि।10-Aug-2019

संतुलन की कीमत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजिस कीमत पर किसी वस्तु की मांगी गई मात्रा उसकी आपूर्ति की मात्रा के बराबर हो उसे सन्तुलन कीमत कहते हैं । सन्तुलन कीमत पर वस्तु की मांगी गई मात्रा उसकी आपूर्ति की मात्रा के बराबर होती है । वस्तु की यह मात्रा संतुलन मात्रा कहलाती है ।

लॉजिस्टिक की लागत क्या है?