लॉजिस्टिक क्या होता है?

लॉजिस्टिक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंसंभार-तंत्र या सुप्रचालन तंत्र (लॉजिस्टिक्स ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत माल, सेवाओं या सूचनाओं को योजनाबद्ध तरीके से उसके उत्पति वाले स्थान से उपयोग वाले स्थानपर भेजा जाता है।

लॉजिस्टिक्स का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद की भूमिका परिवहन / वितरण, भंडारण, पैकेजिंग, कार्गो हैंडलिंग, वितरण प्रसंस्करण, और सूचना प्रसंस्करण , और कई प्रणालियों को उत्पादन स्थान या कारखाने से उत्पादों को जल्दी और समय पर उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए रखा गया है।

लॉजिस्टिक्स को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स प्रबंधन की समग्र प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि संसाधनों को कैसे हासिल किया जाता है, संग्रहीत किया जाता है और उनके अंतिम गंतव्य तक पहुंचाया जाता है । रसद प्रबंधन में संभावित वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करना और उनकी प्रभावशीलता और पहुंच का निर्धारण करना शामिल है।

लॉजिस्टिक्स और फ्रेट में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स कंपनियां, फ्रेट फारवर्डर्स के विपरीत, ट्रकों, नावों या विमानों के इंटरमॉडल बेड़े सहित अपनी सभी संपत्तियों की मालिक हैं, लेकिन वास्तविक शिपिंग मार्गों तक पहुंच के बिना । लॉजिस्टिक्स कंपनियां अक्सर विशिष्ट क्षेत्रों जैसे ड्राई बॉक्स, लॉन्ग हॉल, कोल्ड स्टोरेज, इंट्रासिटी या बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ होती हैं।19-May-2020

लॉजिस्टिक्स कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स को क्षेत्र द्वारा पांच प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: प्रोक्योरमेंट लॉजिस्टिक्स, प्रोडक्शन लॉजिस्टिक्स, सेल्स लॉजिस्टिक्स, रिकवरी लॉजिस्टिक्स और रीसाइक्लिंग लॉजिस्टिक्स। इनमें से प्रत्येक को विस्तार से समझाया गया है, लेकिन पहले हमें रसद क्षेत्रों और प्रकारों के बारे में सीखना चाहिए।

लॉजिस्टिक हब में क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंक्या है लॉजिस्टिक हब : सामान की ढुलाई के लिए दिल्ली-मुंबई डेडिकेटेड फ्रेट रेल कारीडोर बनाया जा रहा है। जो अटेली, नारनौल, निजामपुर होकर गुजर रहा है। इस कारीडोर से मुख्यत: नोर्थ व साउथ में सामान की व्यापक स्तर पर ढुलाई होगी। लॉजिस्टिक हब के तहत सर्वप्रथम इस कारीडोर पर कंटेनर डिपो बनाने की योजना है।

तार्किक प्रबंधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतार्किक प्रबंधन - परिभाषाएं काउंसिल ऑफ सप्लाई चैन मैनेजमेंट प्रोफेशनल, यूएस, लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट को 'सप्लाई चेन मैनेजमेंट के हिस्से के रूप में परिभाषित करता है जो प्लान, इम्प्लीमेंट्स, और वस्तुओं, सेवाओं और संबंधित सूचनाओं के कुशल, प्रभावी, फॉरवर्ड और रिवर्स फ्लो और स्टोरेज को नियंत्रित करता है।

रसद और एससीएम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के बीच महत्वपूर्ण अंतर आपूर्ति श्रृंखला गतिविधियों के आंदोलन और एकीकरण को आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के रूप में जाना जाता है। रसद का मुख्य उद्देश्य पूर्ण ग्राहक संतुष्टि है। इसके विपरीत, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के पीछे मुख्य उद्देश्य पर्याप्त प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करना है।

लॉजिस्टिक क्या होता है?