लॉजिस्टिक सपोर्ट की परिभाषा क्या है?

लॉजिस्टिक सपोर्ट की परिभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकें(1) शब्द "लॉजिस्टिक सपोर्ट, आपूर्ति और सेवाएं" का अर्थ है भोजन, बिलेटिंग, परिवहन (एयरलिफ्ट सहित), पेट्रोलियम, तेल, स्नेहक, कपड़े, संचार सेवाएं, चिकित्सा सेवाएं, गोला-बारूद, आधार संचालन समर्थन (और निर्माण की घटना से आधार संचालन समर्थन), भंडारण सेवाएं, का उपयोग

लॉजिस्टिक का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशब्द "लॉजिस्टिक्स" व्यापारिक दुनिया में बहुत बार प्रकट होता है, लेकिन हर कोई नहीं समझता कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है। भंडारण और पारगमन में संसाधनों या उत्पादों का प्रबंधन। ईकॉमर्स वेंचर्स में, लॉजिस्टिक्स ग्राहकों को शिपिंग ऑर्डर देने या इन्वेंट्री को मर्चेंट तक पहुंचाने की प्रक्रियाएं हैं।

मिलिट्री के लिए लॉजिस्टिक सपोर्ट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद- एक स्थान से दूसरे स्थान पर कर्मियों और सामग्री का स्थानांतरण, साथ ही साथ उस सामग्री का रखरखाव- एक सेना के लिए एक चल रही तैनाती का समर्थन करने या आकस्मिक खतरों के लिए प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है।

लॉजिस्टिक में क्या क्या आता है?

इसे सुनेंरोकेंमुख्‍यरूप से लॉजिस्टिक्स उद्योग वह क्षेत्र है जिसका कार्य सामानों की अच्छी प्रकार प्रबंधन करके उसकी सही डिलीवरी करना है। हालांकि इसमें कई अन्‍य कार्य भी आते हैं। जिसमें इन्वेंट्री मैनेजमेंट, पैकेजिंग, वेयरहाउसिंग, लेबलिंग, बिलिंग, शिपिंग, पेमेंट कलेक्शन, सामान की वापसी और एक्सचेंज आदि।06-Sept-2021

तार्किक प्रबंधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतार्किक प्रबंधन - परिभाषाएं काउंसिल ऑफ सप्लाई चैन मैनेजमेंट प्रोफेशनल, यूएस, लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट को 'सप्लाई चेन मैनेजमेंट के हिस्से के रूप में परिभाषित करता है जो प्लान, इम्प्लीमेंट्स, और वस्तुओं, सेवाओं और संबंधित सूचनाओं के कुशल, प्रभावी, फॉरवर्ड और रिवर्स फ्लो और स्टोरेज को नियंत्रित करता है।

लॉजिस्टिक्स को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स प्रबंधन की समग्र प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि संसाधनों को कैसे हासिल किया जाता है, संग्रहीत किया जाता है और उनके अंतिम गंतव्य तक पहुंचाया जाता है । रसद प्रबंधन में संभावित वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करना और उनकी प्रभावशीलता और पहुंच का निर्धारण करना शामिल है। लॉजिस्टिक्स मैनेजर्स को लॉजिस्टिक के रूप में जाना जाता है।

लॉजिस्टिक्स और फ्रेट में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स कंपनियां, फ्रेट फारवर्डर्स के विपरीत, ट्रकों, नावों या विमानों के इंटरमॉडल बेड़े सहित अपनी सभी संपत्तियों की मालिक हैं, लेकिन वास्तविक शिपिंग मार्गों तक पहुंच के बिना । लॉजिस्टिक्स कंपनियां अक्सर विशिष्ट क्षेत्रों जैसे ड्राई बॉक्स, लॉन्ग हॉल, कोल्ड स्टोरेज, इंट्रासिटी या बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ होती हैं।19-May-2020

लॉजिस्टिक्स कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स को क्षेत्र द्वारा पांच प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: प्रोक्योरमेंट लॉजिस्टिक्स, प्रोडक्शन लॉजिस्टिक्स, सेल्स लॉजिस्टिक्स, रिकवरी लॉजिस्टिक्स और रीसाइक्लिंग लॉजिस्टिक्स।

लॉजिस्टिक का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद का महत्व व्यवसाय में, लॉजिस्टिक्स में सफलता बढ़ी हुई क्षमता, कम लागत, उच्च उत्पादन दर, बेहतर इन्वेंट्री नियंत्रण, वेयरहाउस स्पेस का बेहतर उपयोग, ग्राहक और आपूर्तिकर्ता संतुष्टि में वृद्धि, और एक बेहतर ग्राहक अनुभव का अनुवाद करती है।20-Nov-2020

लॉजिस्टिक्स में सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद का एक प्रमुख तत्व जिसे अधिकांश लोग पहचानेंगे वह है परिवहन । इसमें सड़क वाहन, मालगाड़ी, माल ढुलाई और हवाई परिवहन सहित परिवहन के सभी साधन शामिल हैं। परिवहन के बिना, आपूर्ति श्रृंखला के भीतर माल एक चरण से दूसरे चरण में जाने में असमर्थ होगा।

रसद और एससीएम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के बीच महत्वपूर्ण अंतर आपूर्ति श्रृंखला गतिविधियों के आंदोलन और एकीकरण को आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के रूप में जाना जाता है। रसद का मुख्य उद्देश्य पूर्ण ग्राहक संतुष्टि है। इसके विपरीत, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के पीछे मुख्य उद्देश्य पर्याप्त प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करना है।

लॉजिस्टिक्स में क्या काम कर रहा है?

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक उन गतिविधियों की देखरेख करते हैं जिनमें खरीदारी, परिवहन, इन्वेंट्री और वेयरहाउसिंग शामिल हैं। वे आम उपभोक्ता वस्तुओं से लेकर सैन्य आपूर्ति और कर्मियों तक कई प्रकार के सामानों, लोगों या आपूर्ति की आवाजाही को निर्देशित कर सकते हैं। लॉजिस्टिक उत्पादों की आवाजाही की योजना बनाने और उसे ट्रैक करने के लिए सॉफ्टवेयर सिस्टम का उपयोग करते हैं।

लॉजिस्टिक्स कंपनी का क्या काम है

इसे सुनेंरोकेंलॉजिस्टिक्स कंपनी एक ऐसी इकाई है जो किसी अन्य कंपनी की आपूर्ति श्रृंखला को डिज़ाइन, नियंत्रित और प्रबंधित करती है । लॉजिस्टिक्स कंपनी आपूर्ति की खरीद, भंडारण, परिवहन, ऑर्डर की पूर्ति और वितरण के दौरान काम कर सकती है, जो दो शामिल पक्षों के बीच वाणिज्यिक समझौते पर निर्भर करता है।

लॉजिस्टिक सपोर्ट की परिभाषा क्या है?