स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कैसे चेक करें?

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कैसे चेक करें?

भारतीय डाक सेवा की वेबसाइट के माध्यम से स्पीड पोस्ट का लोकेशन कैसे चेक करें?

अपना पार्सल कैसे ट्रैक करें?

इसे सुनेंरोकेंऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने इंडिया पोस्ट पार्सल को ट्रैक कर सकते हैं। इसका एक तरीका इंडिया पोस्ट एसएमएस सेवा है। इसके लिए आपको केवल 166 या 51969 पर एसएमएस के माध्यम से 13-अंकीय इंडिया पोस्ट ट्रैकिंग नंबर टाइप करना है।

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंच जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसामान्य तौर पर इसमें 2-3 दिन का समय लगता है, लेकिन यह पोस्ट और दूरी पर भी निर्भर करता है, जिसके लिए स्अपीड पोस्ट डिलीवरी के लिए अधिकतम 5 दिन लग सकते हैं।02-May-2022

कन्साइनमेंट नंबर कैसे पता करे?

इसे सुनेंरोकेंconsignment number kaise nikale| कन्साइनमेंट नंबर कैसे पता करे मान लीजिए आपने अपने दोस्त को उसके Address पर Indian Speed Post से एक Admit Card भेजा, उसके बाद counter men ने आपको एक slip दी, अब आपको उस slip पर देखना है की क्या वहा कुछ इस EK222222222IN तरीके का number देखने को मिलेगा वही आपका Consignment number होता है।27-May-2022

ट्रैकिंग नंबर कितने अंक का होता है?

इसे सुनेंरोकेंडीएचएल ट्रैकिंग नंबरों का कोई अक्षर नहीं होता है, वे आमतौर पर 10 या 11 अंकों से बने होते हैं। डीएचएल एक्सप्रेस ट्रैकिंग नंबर केवल 10 अंकों (जैसे: 1234567890) या "000" से शुरू होकर "JJD01", "JJD00" या "JVGL" (जैसे: JD019666666) से बना है।

स्पीड पोस्ट नंबर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजब भी हम अपने किसी दस्तावेज या Product को भारतीय डाक विभाग की Speed Post सर्विस से सैंड करते है तो हमे एक receipt भारतीय डाक विभाग द्वारा दी जाती है। जिमसे 13 डिजिट का Consignment नंबर होता है।

ट्रैकिंग क्या है और ट्रैकिंग के प्रकारों की सूची बनाइए?

इसे सुनेंरोकेंइसे सुनेंरोकेंदुर्गम ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी तथा घाटी मार्गों से पैदल यात्रा करने को ट्रेकिंग कहते हैं। ट्रैकिंग के दौरान मनुष्य जुझारु एवं निडर बनता है। मिल कर काम करने से उसमें सहयोग की भावना भी विकसित होती हैं। ट्रैकिंग रास्ते के पेड़-पौधे, जीव-जन्तु एवं नयनाभिराम दृश्य व्यक्ति की सारी थकान हर लेते हैं।12-Jul-2019

ट्रैक एंड ट्रेस सेवा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइंटरनेट आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सर्विस स्‍पीड नेट को 3 जनवरी, 2002 को शुरू किया गया था। ग्राहकों को स्‍पीड पोस्‍ट की गई चीजों के लिए ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करने के साथ यह प्रबंधन को सेवा की गुणवत्ता, व्‍यापार कार्य, ग्राहक सेवा विज्ञापन के बारे में सूचना भी प्रदान करता है।

ट्रैक कितने प्रकार का होता है?

स्पीड पोस्ट कितने बजे तक कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाकघरों में रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट को लेकर कर्मचारियों ने मनमाने ढंग से समय निर्धारित कर रखा था। लेकिन अब सभी डाकघरों में सुबह 9 से 4 बजे कर्मचारी काम करेंगे। इसको लेकर सभी पोस्ट ऑफिस में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। अब तक मुख्य डाकघर में 3 बजे तक तो उप डाकघरों में एक बजे तक ही काम किया जाता था।

क्या होता अगर स्पीड पोस्ट डिलीवरी नहीं किया जाता?

इसे सुनेंरोकेंअलवर | यदिआपने स्पीड पोस्ट कराई और 72 घंटे में वह संबंधित व्यक्ति तक नहीं पहुंची तो डाक विभाग आपको क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 1000 रुपए देगा। निर्धारित समय से देरी से रजिस्ट्री डाक पहुंचने या खो जाने पर आपको 100 रुपए तक की क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी।

स्पीड पोस्ट करने में कितना पैसा लगता है?

इसे सुनेंरोकेंअगर किसी को 20 ग्राम वस्तु को 0-200 किलोमीटर तक (लोकल) में कहीं स्पीड पोस्ट करना है तो इसके लिए 28 रुपए चार्ज पे करने होंगे। इसमें पोस्टेज के 15 रुपए, प्रूफ ऑफ डिलीवरी के 10 रुपए और सर्विस टैक्स 3.09 रुपए शामिल हैं।02-Oct-2013

डाक विभाग की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंPostman की Salary (वेतन) भारतीय डाक विभाग में एक नवनियुक्त पोस्टमैन को 7वें वेतन आयोग के अनुसार 21700/- से 69100/- रूपये के वेतनमान में नियुक्त किया जाता है।

स्टैण्डर्ड ट्रैक कितने मीटर का होता है *?

इसे सुनेंरोकेंमानक गेज या 1,435 मि. मी.

प्रमाणित ट्रैक कितने मीटर का होता है?

इसे सुनेंरोकेंExpert-verified answer एक सीधा 100 मीटर लंबा है।12-Oct-2020

ट्रैक एंड फील्ड का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंट्रैक एंड फील्ड एक ऐसा खेल है जिसमें दौड़ने , कूदने और फेंकने के कौशल पर स्थापित एथलेटिक प्रतियोगिताएं शामिल हैं । यह नाम वहां से लिया गया है जहां खेल होता है, एक दौड़ने वाला ट्रैक और फेंकने के लिए घास का मैदान और कुछ कूदने की घटनाएं।

शनिवार को पोस्ट ऑफिस बंद रहता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंभारत में सभी डाकघर (Post Office) हर महीने के सार्वजनिक अवकाश, त्योहारों और रविवार को बंद रहते है। सार्वजनिक अवकाश के दिन डाकघर बंद रहते हैं। Post Office रविवार को बंद रहते है। शनिवार को Post Office अन्य दिनों की तरह ही काम करते हैं।

भारत में पार्सल करने के लिए 1 किलो की लागत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह पिकअप और डिलीवरी के क्षेत्र के आधार पर लगभग 32-72 INR चार्ज करता है।13-Jul-2017

ब्रांच पोस्ट मास्टर की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंAns: ब्रांच मास्टर के रूप में नियुक्त उम्मीदवारों को 12,000/- का वेतन मिलेगा.17-Jun-2022

पोस्टमैन की सैलरी कितनी होती है 2021?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टमैन के पद के लिए 21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी और एमटीएस पद के लिए 18,000 से लेकर 56,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। India Post Recruitment 2021: अगर आप डाक विभाग में करियर बनाना चाहते हैं तो ये एक बड़ा मौका है।16-Nov-2021

पोस्ट मास्टर और पोस्टमैन को काम करने की कितने पैसे मिलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइंडिया पोस्ट की इस भर्ती में जीडीएस पद के साथ ही ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। वेतन के रूप में बीपीएम को 12000 रुपए प्रतिमाह, एबीपीएम/जीडीएस को 10000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।03-May-2022

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कैसे चेक करें?