भारत में डाक सेवा की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में डाक सेवा की शुरुआत कब हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने बताया कि भारत में डाक सेवा की व्यवस्था साल 1766 में स्थापित की गई और भारत में पहला डाकघर 1786 में मद्रास में स्थापित किया गया। 1877 में पार्सल सेवा, 1879 में पोस्ट कार्ड, 1880 में मनी आर्डर और 1911 में इलाहाबाद से पहली एयरमेल सेवा शुरू की गई।

भारत में डाक व्यवस्था का जनक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंवारेन हेस्टिंग्स ने 1766 में देश में डाक सेवा शुरू करने के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी के तहत पहल की थी। इसे शुरू में "कंपनी मेल" नाम से स्थापित किया गया था। इसे बाद में लॉर्ड डलहौजी द्वारा 1854 में क्राउन के तहत एक सेवा में संशोधित किया गया था।

भारत में पहला पोस्ट ऑफिस कब व कहाँ खुला?

इसे सुनेंरोकेंभारत में पहला पोस्ट ऑफिस कोलकाता में 1774 में खोला गया था, भारत में स्पीड पोस्ट की शुरूवात 1986 में की गई थी।

डाक सेवा आरंभ करने वाला प्रथम देश कौन था?

इसे सुनेंरोकें1516 में ब्रिटेन में डाक विभाग की स्थापना हुई थी, जिसे रॉयल मेल के नाम से जाना जाता है। 1576 में फ्रांस में डाक विभाग की स्थापना हुई, जिसे ला पोस्ट एक के नाम से जाना जाता है।09-Oct-2019

डाक प्रणाली की शुरुआत किसने की थी?

इसे सुनेंरोकेंशेर शाह सूरी ने 1541 में हॉर्स डाक प्रणाली की शुरुआत की और 4,800 किमी का निर्माण किया। डाक सेवाओं के उपयोग के लिए बंगाल से पेशावर तक ग्रांड ट्रंक रोड। उन्होंने 1700 रिले पोस्ट बनाए जहां घोड़ों को बदला गया।

भारत में सबसे बड़ा डाकघर कहां है?

इसे सुनेंरोकेंमुंबई जीपीओ का गठन 1794 में किया गया था, हालांकि यह कार्यालय 12 अप्रैल, 1913 को वर्तमान भवन में चला गया। 1 लाख वर्ग फुट में फैला, यह भारत का सबसे बड़ा डाकघर है।13-Apr-2013

भारत में डाक व्यवस्था शुरू करने वाला ब्रिटिश गवर्नर जनरल कौन था?

इसे सुनेंरोकेंभारत में डाक सेवा 1854 में ब्रिटिश भारत के गवर्नर जनरल "लॉर्ड डलहौजी" द्वारा शुरू की गई थी।02-May-2022

भारतीय डाक सेवा की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह कई मायनों में भारतीय नागरिकों के जीवन को छूता है: मेल डिलीवर करना, लघु बचत योजनाओं के तहत जमा स्वीकार करना, डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत जीवन बीमा कवर प्रदान करना और बिल जैसी रिटेल सेवाएं प्रदान करना संग्रह, प्रपत्रों की बिक्री, आदि ।

दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर भारत है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा डाक तंत्र है। यह दिन 1874 में बर्न, स्विट्जरलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यू.पी. यू.)

डाकघर किसकी रचना है?

इसे सुनेंरोकें1 Answer. पोस्ट ऑफिस के लेखक रबिन्द्रनाथ टैगोर थे।19-Jun-2021

सबसे पहला डाकघर कहां था?

इसे सुनेंरोकेंजून 1794 की शुरुआत में सिनसिनाटी और मारिएटा में पोस्टमास्टर नियुक्त किए गए, जिससे ये आधिकारिक रूप से स्थापित होने वाले पहले दो डाकघर बन गए।

भारत में डाकघर की संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के डाकघर - POST OFFICE IN INDIA सबसे पहले कुल डाकघरों की संख्या - भारत में डाकघर का विशाल नेटवर्क है यहाँ पर सभी प्रकार के डाकघरों की कुल संख्या 1,56,721 है. जिसमे हेड पोस्ट ऑफिस यानि प्रधान डाकघर 810, उपडाकघर 24599 और शाखा डाकघरों की संख्या 131312 है। इन सब के अलावा 24 डाक परिमंडल में 24 जनरल पोस्ट ऑफिस भी है।19-May-2021

विश्व की सबसे पुरानी डाक सेवा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंब्रिटिश पोस्टल म्यूजियम का दावा है कि दुनिया का सबसे पुराना कामकाजी डाकघर स्कॉटलैंड के सांक्हार में हाई स्ट्रीट पर है। डाकघर 1712 से लगातार काम कर रहा है, जिसके दौरान मेल ले जाने के लिए घोड़ों और स्टेजकोच का इस्तेमाल किया जाता था।

डाक विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी कौन है?

संगठन​

2022 में भारत में कितने डाकघर हैं?

इसे सुनेंरोकेंहाइलाइट्स। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत में सभी 1.5 लाख डाकघर कोर बैंकिंग प्रणाली से जुड़े होंगे जो लोगों को अपने खातों को ऑनलाइन एक्सेस करने और डाकघर खातों और अन्य बैंकों में धन हस्तांतरित करने में सक्षम बनाएगा।01-Feb-2022

भारत में कितने फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस है

इसे सुनेंरोकेंलेकिन क्या आप भारत के तैरते हुए डाकघर के बारे में जानते हैं? हाँ यह सच हे! श्रीनगर में खूबसूरत डल झील पर बर्फ से ढके पहाड़ों के खिलाफ एक विशाल हाउसबोट में स्थित, भारत का पहला और एकमात्र तैरता हुआ डाकघर भी दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र माना जाता है!24-Sept-2019

सबसे ज्यादा डाकघर किस देश में है?

At 4,400m above sea level in northern India's remote Spiti Valley, the Hikkim post office is a vital connection to the outside world.

लॉर्ड डलहौजी कौन था in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंलॉर्ड डलहौजी भारत में ब्रिटिश राज का गवर्नर जनरल था और उसका प्रशासन चलाने का तरीका साम्राज्यवाद से प्रेरित था। उसके काल मे राज्य विस्तार का काम अपने चरम पर था।

लॉर्ड डलहौजी की राज्य हड़पने की नीति क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंव्यपगत सिद्धान्त के अनुसार विलय किया गया प्रथम राज्य सतारा था। सतारा के राजा अप्पा साहब ने अपनी मृत्यु के कुछ समय पूर्व ईस्ट इण्डिया कम्पनी की अनुमति के बिना एक 'दत्तक पुत्र' बना लिया था। लॉर्ड डलहौज़ी ने इसे आश्रित राज्य घोषित कर इसका विलय कर लिया।

डाक टिकट का आविष्कार कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकें10 जनवरी, 1840 को, सभी आधे औंस पत्रों के लिए डाक एक पैसा निर्धारित किया गया था। प्रीपेड टिकटों और स्टेशनरी की शुरूआत में लगभग चार महीने लग गए, 6 मई, 1840 को डाक के लिए वैध हो गया। हिल और उनके सहायक, हेनरी कोल को उस तारीख तक पहला टिकट बनाने के लिए तेजी से आगे बढ़ना पड़ा।

डाक विभाग कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाक के कितने प्रकार होते हैं? इसे सुनेंरोकेंइस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।28-Jun-2020

भारत में डाक सेवा की शुरुआत कब हुई थी?