डाकघर का उपयोग क्या है?

डाकघर का उपयोग क्या है?

इसे सुनेंरोकें'डाकघर' एक सुविधा है जो पत्रों को जमा करने (पोस्ट करने), छांटने, पहुंचाने आदि का कार्य करती है। यह एक डाक व्यवस्था के तहत काम करता है। अंग्रेज़ों ने सैन्य और खुफ़िया सेवाओं की मदद के मक़सद लिए भारत में पहली बार 1688 में मुंबई में पहला डाकघर खोला।

भारतीय डाक सेवा की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह कई मायनों में भारतीय नागरिकों के जीवन को छूता है: मेल डिलीवर करना, लघु बचत योजनाओं के तहत जमा स्वीकार करना, डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत जीवन बीमा कवर प्रदान करना और बिल जैसी रिटेल सेवाएं प्रदान करना संग्रह, प्रपत्रों की बिक्री, आदि ।

भारत में डाकघर की शुरुआत कब हुई?

डाक सेवा से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंइन सभी अवसरों पर आपका संदेश भेजने और आप तक संदेश पहुँचाने में डाकघर अपनी एक विशेष सेवाओं के माध्यम से आपकी सहायता करता है, जिसे डाक सेवा कहते हैं। डाक विभाग की एक मुख्य सेवा है, जिसमें प्रेषक से पत्र ओर पार्सल एकत्र करके उन्हें प्राप्तकर्ताओं तक पहुँचाया जाता है।

डाकघर दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व डाक दिवस ९ अक्टूबर को मनाया जाता है। ९ अक्टूबर 1874 को ''यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन'' के गठन हेतु बर्न, स्विटजरलैण्ड में 22 देशों ने एक संधि पर हस्ताक्षर किया था इसीकारण विश्व डाक दिवस मनाने के लिए यह दिन चुना गया।

डाकघर के कर्तव्य क्या हैं?

Duties

डाक विभाग कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाक के कितने प्रकार होते हैं? इसे सुनेंरोकेंइस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।28-Jun-2020

डाकघर का प्रमुख कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंलुइस डेजॉय संयुक्त राज्य अमेरिका के 75वें पोस्टमास्टर जनरल और दुनिया के सबसे बड़े डाक संगठन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। डाक सेवा के गवर्नरों द्वारा नियुक्त, DeJoy ने जून 2020 में पोस्टमास्टर जनरल के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया।

भारत में कितने डाकघर हैं?

इसे सुनेंरोकें1,55,618 डाकघरों और 5,66,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। भारत में आधुनिक डाक सेवा 150 वर्ष से अधिक पुरानी है। सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स में रुचि रखते हैं?03-Oct-2016

भारत में सबसे बड़ा डाकघर कहां है?

इसे सुनेंरोकेंमुंबई जीपीओ का गठन 1794 में किया गया था, हालांकि यह कार्यालय 12 अप्रैल, 1913 को वर्तमान भवन में चला गया। 1 लाख वर्ग फुट में फैला, यह भारत का सबसे बड़ा डाकघर है।13-Apr-2013

डाकघर इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंडाक सेवा सरकार के हर स्तर द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए एक आधार के रूप में कार्य करती है, चाहे वह संघीय, राज्य या स्थानीय हो । इसकी राष्ट्रीय पहुंच और उपस्थिति के कारण, यह अक्सर संघीय सरकार के साथ लोगों के संपर्क का एकमात्र व्यक्तिगत बिंदु होता है।06-Jul-2020

डाकघर किसकी रचना है?

इसे सुनेंरोकें1 Answer. पोस्ट ऑफिस के लेखक रबिन्द्रनाथ टैगोर थे।19-Jun-2021

डाकघर की बचत योजना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडाकघर बचत खाता योजना क्या हैं? इस योजना के अंतर्गत आप डाकघर या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते और उच्च ब्याज दरों का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह योजना के तहत अगर व्यक्ति पैसों का निवेश इस योजना में करता है तो इसको ब्याज दर के साथ कर (Income Tax) का लाभ भी मिलता है।

भारत का पहला डाक टिकट कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय ध्‍वज का चित्र और जय हिंद भारत का पहला डाक टिकट 21 नवंबर 1947 को जारी हुआ। इसका उपयोग केवल देश के अंदर डाक भेजने के लिए किया गया। इस पर भारतीय ध्‍वज का चित्र और जय हिंद लिखा हुआ है। आजाद भारत का पहला डाक टिकट साढ़े तीन आना राशि यानी 14 पैसा था।21-Nov-2018

दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर भारत है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा डाक तंत्र है। यह दिन 1874 में बर्न, स्विट्जरलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यू.पी. यू.)

डाक टिकट का आविष्कारक कौन था?

डाक टिकट/इन्होंने बनाया

कर्तव्य कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकर्त्तव्य दो प्रकार के होते हैं- नैतिक तथा कानूनी। नैतिक कर्त्तव्य वे हैं जिनका संबंध मानवता की नैतिक भावना, अंत:करण की प्रेरणा या उचित कार्य की प्रवृत्ति से होता है। इस श्रेणी के कर्तव्यों का सरंक्षण राज्य द्वारा नहीं होता।

कर्तव्य कैसे लिखते हैं?

(k) माता-पिता या संरक्षक द्वार 6 से 14 वर्ष के बच्चों हेतु प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना.

कर्तव्य की परिभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंkartavya meaning in hindi;कर्तव्य एक दायित्व है। कर्तव्य की अवधारणा अधिकार की अवधारणा की पूरक है। किसी विशेष कार्य को करने या न करने के संबंध मे व्यक्ति के उत्तरदायित्वों को कर्तव्य कहा जा सकता है। अर्थात् समाज और राज्य द्वारा व्यक्ति से जिन कार्यों को करने की अपेक्षा की जाती है वे ही उसके कर्तव्य कहलाते है।

भारत में 2022 में कितने डाकघर हैं?

इसे सुनेंरोकेंहाइलाइट्स। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत में सभी 1.5 लाख डाकघर कोर बैंकिंग प्रणाली से जुड़े होंगे जो लोगों को अपने खातों को ऑनलाइन एक्सेस करने और डाकघर खातों और अन्य बैंकों में धन हस्तांतरित करने में सक्षम बनाएगा।01-Feb-2022

भारत का पिन नंबर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआवश्यक फ़ील्ड इंगित करता है।

डाकघर का उपयोग क्या है?