कंसाइनमेंट नंबर का मतलब क्या होता है?

कंसाइनमेंट नंबर का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंconsignment number meaning in hindi: Consignment number किसी भी courier का या item का 13 number का एक Tracking Number होता है जिसकी मदद से हम किसी के द्वारा भेजे गए item को track कर सकते है।27-May-2022

भारतीय डाक में कंसाइनमेंट नंबर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब भी हम अपने किसी दस्तावेज या Product को भारतीय डाक विभाग की Speed Post सर्विस से सैंड करते है तो हमे एक receipt भारतीय डाक विभाग द्वारा दी जाती है। जिमसे 13 डिजिट का Consignment नंबर होता है।

ट्रैकिंग नंबर कितने अंक का होता है?

इसे सुनेंरोकेंआप प्राप्त MMID का उपयोग करके फंड ट्रांसफर के लिए अकाउंट का चयन कर सकते हैं। IMPS रेफरेंस नंबर ट्रैकिंग आपके मोबाइल बैंकिंग अकाउंट में साइन-इन करके और “Know your MMID” विकल्प चुनकर ऑनलाइन किया जा सकता है। आप IMPS रेफरेंस नंबर ट्रैकिंग के लिए अपने बैंक द्वारा दिए गए नंबर पर एक SMS भी भेज सकते हैं।06-Jul-2021

कैसे पता करें हमारा स्पीड पोस्ट कहां पहुंचे हैं?

भारतीय डाक सेवा की वेबसाइट के माध्यम से स्पीड पोस्ट का लोकेशन कैसे चेक करें?

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंच जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअलवर | यदिआपने स्पीड पोस्ट कराई और 72 घंटे में वह संबंधित व्यक्ति तक नहीं पहुंची तो डाक विभाग आपको क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 1000 रुपए देगा। निर्धारित समय से देरी से रजिस्ट्री डाक पहुंचने या खो जाने पर आपको 100 रुपए तक की क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी।

स्पीड पोस्ट कितने बजे तक होता है?

स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट एक भारत पोस्ट सेवा है जो पत्रों, पार्सल और उपहारों के सुरक्षित और समयबद्ध वितरण की पेशकश करती है। रजिस्टर्ड पोस्ट भी एक सामान्य पोस्ट की तरह ही एक भारत पोस्ट सेवा है, लेकिन अतिरिक्त सुविधाएं जैसे प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर, अतिरिक्त कवर, एक प्रमोशन का प्रमाण आदि।

पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होता है?

पोस्ट ऑफिस में पद | Post Office Posts name in Hindi [List]

स्पीड पोस्ट डिलीवरी नहीं होने की शिकायत कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंडाक विभाग के द्वारा प्रदान सेवाओं और कर्मचारियों के व्यवहार से संबंधित कोई शिकायत, डाकघर जहां लेनदेन हुआ है के पोस्टमास्टर / प्रभारी डाकघर या वरिष्ठ अधीक्षक / अधीक्षक डाकघर से की जा सकती है।

ट्रैकिंग कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसमानांतर ट्रैकिंग के बारे में जानें. सर्च, शॉपिंग, डिसप्ले, और वीडियो कैंपेन के लिए, पैरलल ट्रैकिंग ज़रूरी है. होटल कैंपेन के लिए, पैरलल ट्रैकिंग ज़रूरी नहीं है.

22 अंकों का ट्रैकिंग नंबर किसके पास है?

इसे सुनेंरोकेंजब भी आप कोई पैकेज पोस्ट करते हैं, डाकघर के कर्मचारी उस ऑर्डर को एक नंबर असाइन करते हैं, उस नंबर को यूएसपीएस ट्रैकिंग नंबर कहा जाता है। इसे लेबल या आलेख संख्या के रूप में भी जाना जाता है। यूएसपीएस ट्रैकिंग नंबर आमतौर पर 22 अंकों की संख्या होती है।

20 अंकों का ट्रैकिंग नंबर किसके पास है?

इसे सुनेंरोकेंयूएसपीएस । सबसे आम ट्रैकिंग संख्या प्रारूप 20 अंक या 13 वर्णमाला और संख्यात्मक वर्णों का संयोजन है, जो आमतौर पर 2 अक्षरों से शुरू होता है, 9 अंकों के बाद और "यूएस" के साथ समाप्त होता है। कुछ अन्य कम सामान्य प्रारूप भी मौजूद हो सकते हैं, जैसे कि 10 अंक।

क्या मैं 6 महीने के बाद अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकता हूं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- सबसे पहले, इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट (https://speedposts.in) पर जाएं और फिर उपरोक्त फॉर्म में या इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट या https://speedposts.in पर वैध कंसाइनमेंट नंबर दर्ज करें। और अपने पार्सल की स्थिति जानने के लिए 'ट्रैक' बटन दबाएं।

पोस्ट ऑफिस के मुखिया को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टमास्टर संज्ञा पुं० [अं०] डाकघर का सबसे बडा़ कर्मचारी । डाकघर का अधिकारी ।

पोस्टमैन का काम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय डाक डिपार्टमेंट के द्वारा पोस्टमैन को लोगों के घर-घर तक पोस्ट पहुंचाने का काम दिया जाता है। जो पोस्ट डाकिया के द्वारा लोगों के घरों तक डिलीवर की जाती है वह विभिन्न प्रकार की हो सकती है जैसे कि पत्र, पार्सल, चिट्ठी, स्पीड पोस्ट इत्यादि।12-Jul-2022

स्पीड पोस्ट का किराया कितना है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट चार्जेस लिस्ट यह एक सस्ती सेवा है जो 50 ग्राम तक के सामानों को मात्रा 15 रुपये में पूरे भारत में पहुँचाती है। वर्तमान में यह देश के सभी पते तक पहुँचने वाला सबसे व्यापक नेटवर्क बन गया है। 1001 से 2000 कि. मी.02-May-2022

क्या हम स्पीड पोस्ट से पासपोर्ट भेज सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपासपोर्ट आवेदन पत्र में भरे गए आवेदक के वर्तमान पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भारतीय डाक द्वारा पासपोर्ट भेजा जाता है ।

भारत में पार्सल करने के लिए 1 किलो की लागत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशहर / जिला आवश्यक है।

डाक विभाग कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाक के कितने प्रकार होते हैं? इसे सुनेंरोकेंइस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।28-Jun-2020

ब्रांच पोस्ट मास्टर की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंAns: ब्रांच मास्टर के रूप में नियुक्त उम्मीदवारों को 12,000/- का वेतन मिलेगा.17-Jun-2022

डाकिया का वेतन कितना है?

इसे सुनेंरोकेंइंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पद के लिए वार्षिक पैकेज 100,000 से 12,0000 के बीच है. वार्षिक वेतन कुल वेतन है जो किसी भी कर्मचारी को पूरे एक वर्ष में मिलता है.17-Jun-2022

कंसाइनमेंट नंबर का मतलब क्या होता है?