SCM का क्या अर्थ है?

SCM का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंसप्लाई चेन मैनेजमेंट (SCM) आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (एससीएम) इस प्रकार आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन है जो प्रचालन उत्कृष्टता को बढ़ाता है और ग्राहक मूल्य में सुधार करता है.

ई कॉमर्स में सप्लाई चेन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंईकॉमर्स सप्लाई चेन क्या है? ईकॉमर्स आपूर्ति श्रृंखला कच्चे माल की खरीद, तैयार उत्पादों के निर्माण, वेयरहाउसिंग, पूर्ति, इन्वेंट्री प्रबंधन और अंतिम-मील वितरण सहित रसद प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला से बनी है।11-Mar-2022

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (एससीएम) कच्चे माल की सोर्सिंग से उत्पादन, रसद और अंतिम ग्राहक तक वितरण के लिए उत्पाद के निर्माण और प्रवाह का अनुकूलन है ।

निम्नलिखित में से कौन एससीएम का भाग है?

इसे सुनेंरोकेंआपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के पांच प्रमुख तत्व हैं- नियोजन, कच्चे माल की सोर्सिंग, निर्माण, वितरण और रिटर्न ।

कॉमर्स कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअगर हम c2c e commerce in hindi समझने की ओर चले तो आपको बता दें, इस प्रकार के ई-कॉमर्स में क्रेता और विक्रेता दोनों कंज्यूमर होते है। अर्थात एक कंज्यूमर अपने उत्पाद को दूसरे कंज्यूमर को इंटरनेट साइट के जरिए बेचते है। अर्थात् यदि आपके पास कोई उत्पाद है जैसे-कार, लैपटॉप, बाइक अथवा और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि।

ई कॉमर्स का फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअनेक ऑनलाइन व्यापारिक कंपनियों की स्थापना हुई है और अनेक मौजूदा कंपनियां ऑनलाइन शाखाएं खोल रखी हैं। आमतौर पर ई वाणिज्य या ई-कॉमर्स के रूप में जाना इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य, इंटरनेट जैसे कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग, उत्पादों या सेवाओं में कारोबार कर रहा है।

E Commerce के क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकेंई-कॉमर्स के प्रकार15-Jun-2022

प्रबंधन कितने प्रकार के होते हैं?

प्रबंधन के छह प्रमुख प्रकार हैं: 1. अधिनायकवादी प्रबंधन, 2. केंद्रीकृत प्रबंधन, 3. एकीकृत प्रबंधन, 4.उद्यम प्रबंधन!

आपूर्ति का क्षेत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअर्थशास्त्र में, आपूर्ति उस चीज की मात्रा है जो फर्मों, उत्पादकों, मजदूरों, वित्तीय संपत्तियों के प्रदाताओं या अन्य आर्थिक एजेंटों को तैयार है और बाजार में प्रदान करने में सक्षम है। आपूर्ति को अक्सर क्षैतिज रूप से प्लॉट की गई मात्रा और लंबवत रूप से प्लॉट किए गए मूल्य के साथ आलेखित रूप से प्लॉट किया जाता है।16-Apr-2019

आपूर्तिकर्ता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंविशेषज्ञता मॉडल निर्माण और वितरण का एकाधिक नेटवर्क, उत्पाद, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों, जो उत्पाद के डिज़ाइन, निर्माण, वितरण, बाज़ार, बिक्री और सेवा एक साथ काम करते हैं की विशेष की व्यक्ति आपूर्ति शृंखला तैयार करते हैं।

B2C और ओ B2B क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसरल शब्दों में, B2B ईकामर्स बिजनेस इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का एक रूप है जो इंटरनेट के माध्यम से व्यवसायों के बीच वस्तुओं और सेवाओं के लेनदेन से संबंधित है। ज्यादातर मामलों में, यह लेनदेन एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है।09-Feb-2018

b com में कितने प्रकार होते हैं

इसे सुनेंरोकेंउम्मीदवार दो अलग-अलग प्रकार के बीकॉम कोर्स कर सकते हैं, जो कि बीकॉम जनरल है, जिसे आमतौर पर बीकॉम पास के रूप में जाना जाता है। और बीकॉम ऑनर्स। नीचे दिए गए स्थान में बीकॉम ऑनर्स के बीच अंतर का उल्लेख है। और बीकॉम पास पाठ्यक्रम।24-Feb-2022

कॉमर्स में कितने फील्ड है

इसे सुनेंरोकें10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में तीन प्राथमिक विषय होते हैं: अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज और इकोनॉमिक्स। इन तीन प्रमुख पाठ्यक्रमों के अलावा, अध्ययन करने के लिए कई और भी हैं, जिनमें वाणिज्य संगठन, गणित, सूचना अभ्यास, सांख्यिकी और अंग्रेजी भाषा शामिल हैं।

ई कॉमर्स के 4 प्रकार कौन से हैं?

The Most Common Types of Ecommerce Business Models

भारत की पहली ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में ई-कॉमर्स की शुरुआत कब हुई? सं 1999 मैं fabmart नाम की कंपनी भारत की पहली e कॉमर्स कंपनी मानी जाती है। कौन सी ई-कॉमर्स फर्म अपने शॉपिंग ऐप पर टिकटॉक जैसी सुविधा का परीक्षण कर रही है?

ई कॉमर्स की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकें1960-1968- आविष्कार और शुरुआती दिन 1960 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI) के विकास ने इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का मार्ग प्रशस्त किया। EDI ने दस्तावेज़ भेजने और प्राप्त करने के पारंपरिक तरीकों में क्रांति ला दी और एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डिजिटल डेटा ट्रांसफर की अनुमति दी।20-Sept-2022

ई बैंकिंग और ई बिजनेस में क्या अंतर है?

आपके सामने प्रस्तुत लेख ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस के बीच अंतर को बताता है।तुलना चार्ट

एम कॉमर्स का भविष्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंAdvantages of M commerce in Hindi: यह व्यापक पहुंच प्रदान करता है क्योंकि अधिकांश लोग सेल फोन का उपयोग करते हैं। यह ग्राहकों को प्रभावी रूप से टार्गेट करने के लिए व्यवसाय को सक्षम करता है जैसे कि लोकेशन, सर्विस प्रोवाइडर, डिवाइसेस आदि के आधार पर। यह ट्रान्सैक्शन और ऑडर प्रोसेसिंग लागत को कम करता है।

ईकॉमर्स बिजनेस के लिए अच्छा क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंईकॉमर्स ने व्यवसायों को उत्पादन और सेवा वितरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके उनकी दक्षता में सुधार करने में मदद की है। ऑनलाइन व्यापार लेनदेन का निष्पादन जो तेज और लागत प्रभावी है, व्यावसायिक दक्षता को बढ़ाने में एक लंबा सफर तय कर चुका है।

प्रबंधन के 7 मुख्य कार्य क्या हैं?

The 7 functions of management are as follows:

4 प्रकार के प्रबंधक क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंचार सबसे सामान्य प्रकार के प्रबंधक शीर्ष-स्तरीय प्रबंधक, मध्य प्रबंधक, प्रथम-पंक्ति प्रबंधक और टीम लीडर हैं। ये भूमिकाएँ न केवल उनकी दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों में भिन्न होती हैं, बल्कि संगठन में उनके व्यापक कार्य और उनके द्वारा प्रबंधित कर्मचारियों के प्रकार में भी भिन्न होती हैं।

SCM का क्या अर्थ है?