उत्तर प्रदेश पोस्टल कोड क्या है?

उत्तर प्रदेश पोस्टल कोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश पोस्टल कोड का पोस्टल जोन 2 है। उत्तर प्रदेश के पोस्टल कोड का पिन प्रीफिक्स 20 - 28 है और इसे सॉर्टिंग डिस्ट्रिक्ट कहा जाता है जिसका मुख्यालय क्षेत्र के सबसे बड़े शहर के मुख्य डाकघर में है और इसे जाना जाता है। छँटाई कार्यालय के नाम से।

भारत का ज़िप और पोस्टल कोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपिन कोड या क्षेत्र पोस्टल कोड के रूप में भी जाना जाता है, पिन कोड भारत की डाक सेवा, इंडिया पोस्ट द्वारा उपयोग किया जाने वाला पोस्ट ऑफिस नंबरिंग कोड सिस्टम है । पिन को पहली बार भारत में 15 अगस्त 1972 को पेश किया गया था। यह 6 अंकों का लंबा कोड है जिसमें प्रत्येक अंक एक विशेष अर्थ को दर्शाता है।29-Mar-2017

उत्तर प्रदेश का पिन कोड क्या है इन इंग्लिश?

उत्तर प्रदेश पिन कोड सूची

लखनऊ का कोड नंबर क्या है?

लखनऊ/ज़िप कोड

भारत का पोस्ट कोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टल कोड एक प्रकार से 6 डिजिट का नंबर होता है इस छः अंक के नंबर में एरिया का पूरा जानकारी छुपा होता है इस 6 अंक के नंबर से हम उस एरिया का पूरा डिटेल्स आसानी से पता कर सकते है जिस एरिया का हमारे पास पोस्टल कोड मौजूद है बेसिकली ये ज्यादातर डाक द्वारा किये जाने पत्र व्यहार में उपयोग किया जाता है।

पोस्टल कोड का हिंदी क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंपिन कोड का मतलब होता है पोस्टल इंडेक्स नंबर. ई-मेल के आने से चिट्ठियों का चलन कम हुआ है, इससे पिन कोड का प्रयोग भी सीमित हो गया है. कुरियर सर्विसेज ने पिन कोड का प्रयोग जब से शुरू किया है तब से पिन कोड वापस अपना वर्चस्व साबित करने में लगा हुआ है.03-Jul-2019

पोस्टल कोड और पिन कोड में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टल कोड के छह अंकों में पहला अंक भारत के उस क्षेत्र को दर्शाता है जिसमे पते पर दिया गया एरिया स्थित है। पिन कोड के पहले दो अंक उस क्षेत्र में उपस्थित डाक सर्किल को दिखाता है। इसी तरह पहले तीन अंक जिले को इंगित करते हैं और अंतिम तीन अंक उस डाक क्षेत्र को दर्शाते हैं जहाँ वह डाक जानी है।10-Dec-2021

पिन कोड और ज़िप कोड में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंज़िप कोड संयुक्त राज्य डाक सेवा द्वारा प्रयुक्त किया जाने वाला डाक कोड है. ZIP ( Zone Improvement Plan ) अधिक कुशलतापूर्वक डाक सामग्री को निर्धारित पते तक पहुँचाने हेतू वर्ष 1963 से उपयोग में है. यह एक पाँच अंकीय संख्या है. दूसरी ओर छः अंकीय पीन कोड (postal index no.) का संबंध भारतीय पोस्टल व्यवस्था से जुड़ा हुआ है.

राजस्थान का पोस्टल कोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंRAJASTHAN STATE HOTEL SO का पिन कोड 302001 है.

उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले हैं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है और प्रशासनिक रूप से कई ज़िलों में बँटा हुआ है। इन जनपदों को 'विभाग' नामक भौगोलिक व प्रशासनिक समूहों में एकत्र किया गया है। वर्तमान काल में उत्तर प्रदेश 18 विभागों में बाँटा गया है जो आगे स्वयं 75 जनपदों में बँटे हैं।

UPI पिन कैसे प्राप्त करें?

अपना UPI पिन रीसेट करना

कानपुर का पिन नंबर क्या है?

कानपुर/ज़िप कोड

व्हाट इस यूपी 17 डिस्ट्रिक्ट नाम

इसे सुनेंरोकेंयूपी 17 बागपत शहर का आरटीओ कोड है।

लखनऊ का उप जिला क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलखनऊ मंडल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की एक प्रशासनिक भौगोलिक इकाई है। लखनऊ संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय है। संभाग में लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर और उन्नाव शामिल हैं।

लखनऊ में कितने प्लेटफॉर्म हैं?

इसे सुनेंरोकेंलखनऊ जेएन या एलजेएन स्टेशन में छह प्लेटफार्म हैं । प्लेटफार्म नं. 6 अंडरपास कैब के माध्यम से दोपहिया, ऑटो रिक्शा और कारों के लिए सुलभ है। यह कैब-वे हावड़ा और गोरखपुर रेलवे स्टेशनों के बाद भारतीय रेलवे का तीसरा कैब-वे है।

भारत का 6 अंकों का पोस्टकोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टल इंडेक्स नंबर (पिन) या पिन कोड , इंडिया पोस्ट द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पोस्ट ऑफिस नंबरिंग का 6 अंकों का कोड है। पिन 15 अगस्त 1972 को पेश किया गया था। देश में 9 पिन क्षेत्र हैं। पहले 8 भौगोलिक क्षेत्र हैं और अंक 9 सेना डाक सेवा के लिए आरक्षित है।23-Sept-2015

क्या ज़िप कोड दो शब्द है?

इसे सुनेंरोकेंचूंकि हमारा कॉलर अमेरिकी सरकार के लिए काम करता है, और ज़िप कोड एक सरकारी चीज है, इसलिए मैंने पहले यूएस प्रिंटिंग ऑफिस स्टाइल गाइड की जांच की। यह "ज़िप कोड" की अनुशंसा करता है। एसोसिएटेड प्रेस शैली समान है: "ज़िप कोड" - सभी कैप्स में "ज़िप" के साथ दो शब्द -लेकिन यह लोअरकेस सी का उपयोग करता है, और मुझे आश्चर्य हुआ कि यह विचलित हो जाएगा।21-May-2020

इस पोस्टल कोड और पो बॉक्स वही

इसे सुनेंरोकेंपीओ बॉक्स दुनिया में कहीं से भी पत्र या पोस्ट प्राप्त करने के लिए उपयोग करता है। पीओ बॉक्स एक रेंटल बेस नंबर है जिसे सेवाओं के बाद अपने देशों से बुक किया जा सकता है। पोस्टल कोड एक क्षेत्र कोड है, यूएसए में ज़िप कोड का उपयोग पोस्टल कोड के रूप में किया जाता है ; पोस्टल कोड लगभग अंक संख्या 5 से 9 तक होता है।

जयपुर पिन कोड कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजयपुर के बारे में जयपुर भारत के राजस्थान राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसका पिन कोड 302001 है।

राजस्थान में कितने डाकघर हैं?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान राज्य में 32 जिले हैं। राज्य के सभी 32 जिलों में राज्य भर में फैले कुल 10334 डाकघर हैं। राजस्थान के प्रत्येक डाकघर का एक विशिष्ट पिन कोड होता है।

जयपुर का पिन नंबर क्या है?

उत्तर प्रदेश पोस्टल कोड क्या है?