स्पीड पोस्ट का चार्ज क्या है?

स्पीड पोस्ट का चार्ज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमी. तक। * दरों में समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित करों के अनुरूप बदलाव संभव है * प्रति नग स्पीड पोस्ट डिलिवरी शुल्क 10 रुपये है जो कि स्पीड पोस्ट चार्ज के साथ जुड़ा हुआ है।

1kg पार्सल पोस्ट करने में कितना खर्चा आता है

यह अतिरिक्त 500 ग्राम से 5 किग्रा तक के लिए ₹ 8 से ₹ ​​20 और उसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त 500 ग्राम के लिए ₹ 10 से ₹ ​​22 का शुल्क लेगा। बिजनेस पार्सल के लिए ग्राहकों को 2 किलो तक के वजन के लिए ₹ 45 से ₹ ​​115, अतिरिक्त 1 किलो तक 5 किलो के लिए ₹ 12 से ₹ ​​30 और उसके बाद प्रत्येक 1 किलो के लिए ₹ 14 से ₹ ​​32 का भुगतान करना होगा। .02-Dec-2013

क्या मैं डाकघर से स्पीड पोस्ट जमा कर सकता हूं?

डिलीवरी पोस्ट ऑफिस पर आपकी खेप प्राप्त होने पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त करें और डिलीवरी पर एक पुष्टिकरण एसएमएस प्राप्त करें। कॉर्पोरेट और थोक ग्राहक अपने परिसर से ऑन-कॉल या नियमित संग्रह सेवा के माध्यम से मुफ्त संग्रह का लाभ उठा सकते हैं ।

भारत में पार्सल करने के लिए 1 किलो की लागत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाधारण लेटर बन्द लिफाफा डाक विभाग के स्पीड पोस्ट से भेजने पर 42 रुपये चार्ज लगता है वहीं, निजी कूरियर से इसके एवज में 60 से 70 रुपए देने पड़ते हैं। जबकि अच्छी कुरियर सेवा का दम भरने वाली कुछ कुरियर सेवाएं इस काम के 80 से 100 रुपए लेती हैं।09-Feb-2021

Speed पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?

इसे सुनेंरोकेंअलवर | यदिआपने स्पीड पोस्ट कराई और 72 घंटे में वह संबंधित व्यक्ति तक नहीं पहुंची तो डाक विभाग आपको क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 1000 रुपए देगा। निर्धारित समय से देरी से रजिस्ट्री डाक पहुंचने या खो जाने पर आपको 100 रुपए तक की क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी।

रजिस्टर्ड पोस्ट सस्ता है?

स्पीड पोस्ट सेवा सस्ती कीमत पर उपलब्ध है, जबकि पंजीकृत डाक की दरें तुलनात्मक रूप से अधिक हैं ।

पार्सल में क्या क्या भेज सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजिस तरह का सामान भेजना है, उसका चुनाव करें जैसे- पार्सल, लेटर, प्रिंटेड पोस्ट कार्ड, बुक पैकेट आदि. अब सामान का वजन निर्धारित स्पेस में डालें. जरूरत पड़ने पर सामान की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई भी डालनी होगी. इसके बाद 'गेट अवेलेबल सर्विसेज' पर क्लिक करें.19-Jan-2021

पार्सल की अधिकतम लम्बाई कितनी हो सकती है?

इसे सुनेंरोकेंव्यापार पार्सल पूरे देश में उपलब्ध है । अधिकतम लंबाई किसी में भी दिशा में 150 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए या लंबाई के लिए 300 सेंटीमीटर सबसे बड़ी परिधि लंबाई के अलावा एक दिशा में मापा जाता है। " .

स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट एक भारत पोस्ट सेवा है जो पत्रों, पार्सल और उपहारों के सुरक्षित और समयबद्ध वितरण की पेशकश करती है। रजिस्टर्ड पोस्ट भी एक सामान्य पोस्ट की तरह ही एक भारत पोस्ट सेवा है, लेकिन अतिरिक्त सुविधाएं जैसे प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर, अतिरिक्त कवर, एक प्रमोशन का प्रमाण आदि।

स्पीड पोस्ट कैसे किया जाता है?

स्पीड पोस्ट कैसे करें

स्पीड पोस्ट में एड्रेस कैसे लिखते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसही जगह पर लिखें.. । एक लिफाफे पर प्राप्तकर्ता का पता सामने की तरफ और प्रेषक का पता पीछे की तरफ लिखें। पते को इस तरह छापें या एक पेन से लिखें कि इसे एक हाथ की दूरी से सहजता से पढ़ा जा सके। अंतरालों, अल्प विरामों या अन्य विराम चिह्नों के प्रयोग से बचें।

स्पीड पोस्ट कैसे चेक किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी स्पीड पोस्ट की जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसे एसएमएस में सबसे पहले लिखना होगा और फिर स्पेस देकर स्पीड पोस्ट का नंबर लिखकर इसे 55352 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजने के पांच मिनट बाद ही जवाबी संदेश में यह पता चल जाएगा कि स्पीड पोस्ट पहुंची चुकी है या कहीं बीच में ही अटकी पड़ी है।15-Nov-2009

भारत में कोरियर कितना चार्ज करते हैं?

इनमें से अधिकांश कूरियर सेवाएं देश में 45000 से अधिक पिनों को रसद सुविधा प्रदान करती हैं और प्रति 500 ​​ग्राम 30-90 रुपये के बीच कहीं भी चार्ज करती हैं। पार्सल के लिए, प्राप्तकर्ता के पते और पैकेज के वजन के आधार पर।13-Jul-2017

भारत में कूरियर प्रति किलो का रेट क्या है?

दिल्लीवेरी कूरियर शुल्क प्रति किग्रा: उत्तर भारत- INR 125 । दक्षिण भारत- INR 115। तमिलनाडु- INR 99।09-Nov-2021

स्पीड पोस्ट का हिंदी क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट क्या है – What is Speed Post in Hindi स्पीड पोस्ट पोस्टल सर्विस की सबसे तेज सेवा है जिससे कोई भी व्यक्ति भारत के किसी कोने से किसी भी कोने तक अपना सामान बड़ी जल्दी और सुरक्षित ढंग से भेज सकता है. ये एक ऐसी व्यवस्था है जिससे बड़े ही कम मूल्य में आप अपने सामान भेज सकते हैं।

स्पीड पोस्ट सेवा की शुरुआत कब हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट सेवा 1 अगस्त, 1986 को शुरू किया गया था। इस सेवा के अंतर्गत पत्रों, दस्‍तावेजों और पार्सलों की डिलीवरी एक निश्‍चित अवधि के अंतर्गत की जाती है और अवधि में डिलीवरी न होने पर ग्राहक को डाक शुल्‍क पूर्ण रूप से वापस कर दिया जाता है।

डाक सेवा कैसे व्यापार लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है?

इसे सुनेंरोकेंपत्र और पार्सल ले जाना, धन भेजना, जमा स्वीकार करना आदि जैसी विभिन्न सेवाएं डाकघर द्वारा उपलब्ध कराई जाती व्यवसाय अध्ययन Page 2 हैं। इन सभी सेवाओं को डाक सेवाएं कहते हैं । लिखित संदेशों के सम्प्रेषण की आवश्यकता की पूर्ति के लिए डाक सेवाएं आरम्भ की गई । अतीत में भी संदशों का लिखित आदान-प्रदान किया जाता था।

भारतीय डाक का टोल फ्री नंबर क्या है?

क्या पोस्ट ऑफिस की वेट लिमिट होती है?

यूएसपीएस रिटेल ग्राउंड के टुकड़े संयुक्त लंबाई और परिधि में 130 इंच तक माप सकते हैं (लेकिन बड़े आकार का शुल्क लिया जाएगा)। मेलपीस के आकार के बावजूद, किसी भी मेलपीस का अधिकतम मेल योग्य वजन 70 पाउंड है ।

स्पीड पोस्ट डिलीवर नहीं होने पर क्या होता है?

स्पीड पोस्ट डिलीवरी या स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग से संबंधित किसी भी जानकारी / समस्या के मामले में, कृपया अपने स्पीड पोस्ट स्टेशन पर कॉल करें या ईमेल भेजें और ग्राहक सेवा अधिकारियों की एक पेशेवर टीम आपकी सहायता करेगी ।

कौन सी स्पीड पोस्ट सबसे तेज है?

प्रमुख शहरों में स्पीड पोस्ट का प्रदर्शन तेज और अधिक विश्वसनीय होता है। डाक सेवा 1-9 दिनों के भीतर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 99% पत्र वितरित करती है, जबकि निजी कूरियर सेवाओं द्वारा 92% की तुलना में 10 दिनों तक का समय लगता है। स्थानीय स्तर पर, कूरियर सेवाओं द्वारा 93% की तुलना में स्पीड पोस्ट द्वारा डिलीवरी 98% है।20-May-2015

स्पीड पोस्ट का चार्ज क्या है?